► Today's Breaking

LightBlog

Tuesday 29 December 2020

खराब परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों के 150 शिक्षक देंगे दक्षता परीक्षा

 रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

जिले के जिन सरकारी स्कूलों का सत्र 2019-20 की दसवीं-बारवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 40 फीसद से कम रहा है, उन स्कूलों के शिक्षकों की योग्यता को परखने के लिए शासन स्तर से कार्रवाई चल रही है। हालांकि इस प्रक्रिया में अतिथि शिक्षकों को बाहर रखा गया है। तीन एवं चार जनवरी को चि-ति स्कूलों के 150 शिक्षक दक्षता परीक्षा देंगे। इसमें 27 हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूल के 40 और माध्यमिक स्कूलों के 110 शिक्षक शामिल होंगे। पहले यह परीक्षा 27 दिसंबर को होने वाली थी, जिसे आगे बढ़ाकर जनवरी में कर दिया गया है। परीक्षा देने वाले शिक्षकों का कहना है कि अतिथि शिक्षकों ने भी कक्षाएं ली हैं, लेकिन उन्हें बाहर रखा गया है। वे भी समान रूप से जिम्मेदार हैं। शहर के आनंद कॉलोनी स्थित नवीन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा ने बताया कि जिले में जिन शिक्षकों को परीक्षा देना है, उसमें गणित अंग्रेजी विषय के सर्वाधिक शिक्षक हैं। ये स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। परीक्षा के बाद रिजल्ट के आधार पर शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। साथ ही उन माध्यमिक विद्यालयों को को चि-ति किया गया है, जहां से विद्यार्थी आठवीं की परीक्षा पास करके आए थे। यहां भी शिक्षकों की परीक्षा ली जाएगी, क्योंकि प्रारंभिक पढ़ाई यही से कमजोर हुई। इससे हाई स्कूल में आने पर रिजल्ट कमजोर आया। अतिथि शिक्षकों के लिए शासन स्तर से कोई गाइड लाइन नहीं है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परीक्षा ओपन बुक पैटर्न पर आधारित होगी, जो संबंधित स्कूलों के शिक्षकों की योग्यता जांचने के लिए आयोजित की जा रही है। शिक्षक पाठ्य पुस्तक रखकर परीक्षा दे सकते हैं। गाइड, प्रादर्श प्रश्न आदि किताबों का उपयोग नहीं कर सकेंगे। पिछले साल भी शिक्षकों के लिए दक्षता मूल्यांकन का आयोजन किया गया था। परीक्षा में फेल होने वाले शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी गई थी। शिक्षकों की संख्या के आधार पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्थल का चयन किया गया है। परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के लिए दोबारा परीक्षा होगी। 

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved