► Today's Breaking

LightBlog

Friday 15 November 2019

जिले में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विभाग ने शुरू की कवायद, जानें कहा करें आवेदन

पन्ना. सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की नियुक्ति को लेकर विभागीय स्तर से कवायद शुरू कर दी गई है। प्रदेश स्तर से मिले निर्देश के बाद जिलेभर में स्कूलों में अध्यापकों के स्वीकृति व रिक्त पदों का सत्यापन किया जा रहा है। इसके लिए जिला कार्यालय से सभी उत्कृष्ट, मॉडल, संकुल व आवासीय स्कूलों के प्राचार्यों को आदेश जारी किया गया है।
जिसमें मांगी गई जानकारी निर्धारित प्रपत्र में भरकर जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही स्पष्ट किया गया है कि यह पूरी प्रक्रिया उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए सत्यापित कराई जा रही है। इसलिए किसी प्रकार की त्रुटि न होने पाए, इस बात का विशेष ख्याल रखा जाए।
हार्डकापी कार्यालय में जमा करने के लिए निर्देश
उल्लेखनीय है कि 11 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान आयुक्त लोक शिक्षण संचलानलय की ओर से इस संबंध सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित गया था। जिसके बाद डीइओ ऑफिस से प्राचार्यों को पत्र जारी कर हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में पदस्थ विषयवार व्याख्याता, उच्च माध्यमिक शिक्षक, शिक्षक, वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक व संविदा वर्ग-1 का सत्यापन कर शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड कराने के साथ ही इसकी हार्डकापी कार्यालय में जमा करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसमें स्वीकृत व रिक्त पदों की जानकारी भी देनी होगी।
प्रपत्र विभागीय पोर्टल में उपलब्ध
आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया कि हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों के उन्हीं शिक्षकों की जानकारी सत्यापित करनी है, जिनकी नियमित नियुक्त कक्षा ९ व १२ तक के लिए की गई थी। इसके लिए जरूरी दिशा-निर्देश व प्रपत्र विभागीय पोर्टल में उपलब्ध है। इसके लिए एचआरएमएस (ह्यमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम) साफ्टवेयर ओपन किया गया है।

वर्ग-1 व 2 के लिए हो चुकी पात्रता परीक्षा
राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में वर्ग-१ व वर्ग-२ की शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा गत वर्ष आयोजित की थी। इसके रिजल्ट भी जारी कर दिए हैं। उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों को विभागीय स्तर से की जाने वाली काउसलिंग का इंतजार है। जिसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। अनुमान है कि जल्द ही काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ताकि, अगले सत्र के लिए अध्यापक नियुक्त किए जा सकें।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved