► Today's Breaking

LightBlog

Tuesday 17 July 2018

तालाबंदी के 4 दिन बाद भी शिक्षकों की भर्ती नहीं, सरपंच बोले- आंदाेलन करेंगे

हरसूद ब्लाक के छालपी स्थित स्कूल में शिक्षकों की कमी से नाराज विद्यार्थियों ने गुरुवार को स्कूल पर तालाबंदी कर दी थी। उन्होंने शिक्षकों की व्यवस्था नहीं किए जाने तक ताला नहीं खुलने देने की चेतावनी दी थी।
शिक्षा विभाग के अफसरों ने जनशिक्षक को मौके पर भेजकर शनिवार तक शिक्षकों की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया था, लेकिन चार दिन बीतने के बाद भी शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में सोमवार को भी स्कूल पर तालाबंदी रही। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने और अफसरों द्वारा शिक्षकों की व्यवस्था नहीं किए जाने से ग्रामीणों में भी आक्रोश है। अफसरों की लापरवाही से खफा सरपंच कमलेश ओसवाल ने कहा अब इसके लिए शिक्षा विभाग के खिलाफ बड़ा आंदोलन करना पड़ेगा।

ग्राम में एक करोड़ रुपए की लागत से नवीन स्कूल भवन तो बनाया दिया गया, लेकिन यहां शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की गई। 2016 से यहां शिक्षकों की कमी बनी हुई है। इस कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। विद्यार्थी रोजाना सुबह 10 बजे स्कूल पहुंच रहे हैं और शाम 4.30 बजे घर लौट रहे हैं। इससे नाराज होकर उन्होंने गुरुवार को स्कूल पर ताला जड़ दिया। शिक्षा विभाग के खिलाफ आक्रोश जताते हुए गुस्साए ग्रामीणों ने कहा ऐसा लापरवाही कहीं नहीं देखी। छात्र-छात्राओं द्वारा इतना बड़ा कदम उठाकर स्कूल पर तालाबंदी करने के बाद भी शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की जा रही है।

शिक्षक नहीं होने के कारण विद्यार्थी रोजाना स्कूल पहुंच रहे हैं लेकिन शाम को बिना पढ़े ही घर लौट रहे हैं।

स्कूल शिक्षा मंत्री के गृह क्षेत्र में यह हालात, 280 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक

यह हालात स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह के गृह क्षेत्र के स्कूल के हैं। छालपी के स्कूल में कक्षा 6वीं से 11वीं तक 280 विद्यार्थी हैं, लेकिन स्कूल में सिर्फ एक ही शिक्षक है। ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। पहले विद्यार्थी विरोध जताते थे तो उन्हें चुप करा दिया जाता था, लेकिन अब उनके साथ हम ग्रामीण भी खड़े हैं।

आज जनसुनवाई में करेंगे शिकायत, देंगे तीन दिन का अल्टीमेटम

सरपंच कमलेश ओसवाल ने बताया मंगलवार को ग्रामीणों के साथ जनसुनवाई में पहुंचकर आवेदन देंगे। साथ ही अल्टीमेटम देंगे कि तीन दिन में शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की गई तो स्कूल का ताला नहीं खुलने देंगे। शिक्षा विभाग के खिलाफ बड़ा आंदोलन करेंगे। तालाबंदी के बाद भी कोई जवाबदार अधिकारी विद्यार्थियों की समस्या जानने नहीं पहुंचा है। यहां बायोलॉजी और केमेस्ट्री विषय है, लेकिन इनकी किताबें तक नहीं मिली हैं।

जल्द होगी अतिथि शिक्षकों की भर्ती

जल्द ही अतिथि शिक्षकों की भर्ती हो रही है। इसमें स्कूल में भी शिक्षकों की व्यवस्था कर दी जाएगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होने दी जाएगी। एसडी सिह्ना, बीईओ
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved