► Today's Breaking

LightBlog

Saturday 19 August 2017

कहीं होनहारों को फिसड्डी न बना दे मॉडल स्कूल

बीना.क्षेत्र के होनहार विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा पास कर मॉडल स्कूल में पढ़ाई करने जाते हैं, क्योंकि वहां गुणवत्ता पूर्ण पढ़ाई का भरोसा दिलाया जाता है, लेकिन यहां हकीकत कुछ और ही है। नए शिक्षा सत्र के दो माह बीतने के बाद भी यहां न तो स्थाई शिक्षक नियुक्त हो पाए हैं और न ही अतिथि शिक्षक। जिससे अब होनहार विद्यार्थी और अभिभावकों को यह चिंता सताने लगी है कि कहीं उनका भविष्य खराब न हो जाए।

वर्तमान में स्कूल की यह हालत है कि 14 शिक्षकों में से सिर्फ तीन शिक्षक पदस्थ हैं और कक्षा 9 से 12 वीं तक 314 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। जो शिक्षक स्कूल में पदस्थ हैं वह गणित, जीव विज्ञान और अर्थशास्त्र पढ़ाते हैं। जबकि यहां फिजिक्स, केमेस्ट्री सहित कक्षा 9 और 10 वीं के बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की जरूरत बनी हुई है। तीन शिक्षक चार कक्षाओं को संभाल रहे हैं, इसमें भी हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम शामिल है। शिक्षकों की कमी के चलते स्कूल में कई पीरियट खाली ही रहते हैं।
नहीं हुए विषय शुरू
कक्षा 9 और 10 वीं के कुछ विद्यार्थियों ने बताया कि दोपहर लंच के लिए होने वाली छुट्टी के बाद उन्हें कोई पढ़ाने नहीं आता है। जिससे विद्यार्थी खेलते-खेलते घर चले जाते हैं। शिक्षक न होने से कुछ ऐसे विषय हैं, जिनकी शुरूआत ही नहीं हो पाई है।
अतिथि शिक्षकों की भी नहीं हो पाई नियुक्ति
शिक्षकों की कमी अतिथि शिक्षक पूरी कर देते थे, लेकिन इस वर्ष अभी तक अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति भी नहीं हो पाई है। क्योंकि शासन द्वारा कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं किए गए हैं। अतिथि शिक्षकों का कहना है कि आदेश आने के बाद ही वह स्कूलों में पढ़ाने जाएंगे।
कोचिंग का है सहारा
मॉडल स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थियों को अभी कोचिंग ही सहारा बनी हुई है। यदि वह स्कूल के भरोसे रहेंगे तो उनका कोर्स ही पूरा नहीं हो पाएगा और परीक्षा परिणाम पर प्रभाव पड़ेगा। कोचिंग में कोर्स पूरा कर रहे हैं और जब परीक्षा परिणाम अच्छे आएंगे तो स्कूल प्रबंधन अपनी पीठ थपथपाता है।
अधिकारियों को दी गई है जानकारी
शिक्षकों की कमी की जानकारी अधिकारियों को दी जा चुकी है। पिछले वर्षों तक अतिथि शिक्षकों द्वारा व्यवस्था संभाल ली जाती थी, लेकिन इस वर्ष अभी तक अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है।
जीएस ठाकुर, प्राचार्य
फेक्ट फाइल
मॉडल स्कूल
स्वीकृत पद - 14
पदस्थ शिक्षक - 03
विद्यार्थियों की संख्या - 314
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved