► Today's Breaking

LightBlog

Saturday 19 August 2017

Atithi shikshak Registration के लिए जारी हुआ online पोर्टल

Atithi Shikshak Registration: देशभर की शिक्षा प्रणाली में इन दिनों काफी फेरबदल चल रहे हैं। अतिथि शिक्षकों यानी कि गैस्ट फैकल्टी की बात करें तो उनकी शिकायत और तमाम विरोध के बाद मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रबंधन प्रणाली लागू की है।
यानी कि अब जिस भी शिक्षक को सरकारी स्कूल में क्लास लेनी है वो अपने दस्तावेज लेकर अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अतिथि शिक्षकों के लिए यह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है।

शिक्षा विभाग ने पद भरने के लिए 12557 स्कूल दिए हैं। वहीं खबर लिखे जाने तक 6002 अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा चुके हैं। इस रजिस्ट्रेशन के बाद विभाग दस्तावेजों का सत्यापन करेगा और रिक्त पद वाले स्कूल में भेजेगा। यहां अभ्यर्थी संस्थान प्रधान के पास अपने दस्तावेजों के  साथ पहुंच सकता है। अगर आप भी अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के लिए रजिस्टर करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें http://164.100.96.42/

आपको बता दें कि आने वाले समय में मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसी के मद्देनजर सरकार अपना पक्ष मजबूत करने में जुटी है। अतिथि शिक्षकों और किसानों से किए पुराने वादों को पूरा करने की कवायद भी इसी का एक हिस्सा है। जहां एक तरफ सरकार पर राज्य में किसानों के कर्ज को माफ कर उन्हें आत्महत्या से बचाने का दबाव बढ़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ अतिथि शिक्षकों का मुद्दा भी गरम है।

राज्य के सरकारी स्कूलों में स्टाफ की कमी के चलते अतिथि शिक्षकों को रखा गया था। उधर शैक्षणिक सत्र शुरू हुए दो महीने हो चुके हैं, लेकिन सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों को रखने के लिए आदेश अब जारी किए गए हैं। बिना अतिथि शिक्षकों के ही स्कूलों में शैक्षणिक सत्र शुरू  होने के कारण कुछ अतिथि शिक्षक बिना आदेश के ही काम पर जाने लगे थे। उन्हें डर था कि कहीं संस्था प्रमुख उनकी जगह किसी और को काम पर न रख लें।

शिक्षा विभाग के अधिकारी अतिथि शिक्षकों के ऑनलाइन आवेदन के इस नए नियम से काफी खुश हैं।
यहां जानें कैसे काम करेगी यह प्रक्रिया : Atithi Shikshak Online Registration –

आवेदक को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद दस्तावेज सत्यापन के समय ऑनलाइन भरे अपने फॉर्म का प्रिंट लाना होगा। इस पर आवेदक की फोटो लगी होना अनिवार्य है। दस्तावेज के परीक्षण के लिए साइट पर प्रिंसिपल लॉगिन का विकल्प है। यहां आवेदक का पूरा फॉर्म रीड ओनली मोड पर उपलब्ध होगा। संस्था प्रधान सत्यापन जांच करके उसे अप्रूव या रिजेक्ट कर सकता है। उसी में एक कमेंट बॉक्स भी होगा, जिसमें अप्रूव या रिजेक्ट का कारण भी लिखना होगा।

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved