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समस्या का निराकरण नहीं करने पर वेतनवृद्धि रोकने का नोटिस

आलीराजपुर. कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा की विशेष पहल पर शनिवार को वृहद स्तरीय जनसुनवाई शिविर का आयोजन हुआ। नवोदय विद्यालय हॉल में आयोजित शिविर में विभिन्न विभागों की समस्याओं के 74 आवेदनकर्ता उपस्थित हुए।
इनमें से 21 आवेदनकर्ताओं का संतुष्टीपूर्ण जवाब की कार्रवाई सुनिश्चित की गई। कलेक्टर मिश्रा ने समस्याओं के निराकरण के लिए स्वयं आवेदनकर्ताओं और संबंधित विभाग का पक्ष सुना और निराकरण किया।

शिविर के दौरान नगर पालिका आलीराजपुर के राजस्व उप निरीक्षक रवींद्र वाघेला पर सीएम हेल्पलाइन के निराकरण की मूल नस्ती गुमा देने से समस्या का निराकरण समय पर नहीं होने की शिकायत पर प्रकरण एल 4 स्तर पर पहुंचे पर निलंबन की कार्रवाई की गई। निलंबन अवधि में वाघेला का मुख्यालय परियोजना अधिकारी जिला शहरी अभिकरण कार्यालय आलीराजपुर नियत किया गया है। निलंबन अवधि में वाघेला को जीवन निर्वाह भत्ता प्राप्त होगा। वहीं आलीराजपुर नपा सीएमओ निशांत श्रीवास्तव को सीएम हेल्प लाइन प्रकरणों के निराकरण में रूचि नहीं लेने पर एक वेतन वृद्धि रोकने संबंधी कारण बताओ नोटिस दिया। आवेदनकताओं और संबंधित विभाग का पक्ष कलेक्टर ने प्रत्येक विभाग और प्रत्येक प्रकरणवार सुना।
इन विभागों से संबंधित आवेदन आए थे : शिविर के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी को संविदा शिक्षक भर्ती संबंिधत प्रकरणों पर तत्काल उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। शिविर में सिलोकोसिस पीडि़त परिवार के सदस्य मोहनसिंह चौहान को सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग से 2 हजार की सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए। क_ीवाड़ा में मनरेगा कार्यों संबंधित प्रकरण में संबंधित इंजीनियर को निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। शिविर में जिन भी प्रकरणों संबंधित आवेदनकर्ता उपस्थित हुए।
उक्त प्रकरणों के निराकरण और उचित समाधान के निर्देश कलेक्टर मिश्रा ने संबंधित विभाग को दिए।
शिविर में विभिन्न विभागों के 74 प्रकरणों के आवेदनकर्ता शिविर में उपस्थित हुए। इनमें राजस्व विभाग के 10, जिला पंचायत के 8, सर्व शिक्षा अभियान के 5, शिक्षा विभाग के 3, कलेक्टोरेट शाखा के 2, माध्यमिक शिक्षा मंडल के 2, एनवीडीए का 1, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग कार्यालय का 6, डब्ल्यूआरडी का 1, महिला एवं बाल विकास विभाग के 4, अग्रणी बैंक के 8, नगर पालिका के 13, जन शिकायत के 1, प्रधानमंत्री सड़क का 1, खाद्य विभाग का 2, पीएचई का 1, एमपीईबी का 1, पीडब्ल्यूडी का 4 एवं श्रम विभाग संबंधित 1 प्रकरण के आवेदनकर्ता जनसुनवाई शिविर में उपस्थित हुए। शिविर में जिपं सीईओ अनुग्रह पी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारीगण एवं बडी संख्या में सीएम हैल्प लाइन पर प्रकरण दर्ज कराने वाले आवेदनकर्ता उपस्थित थे।
खुश होकर फोन लगाकर सूचना दी
शिविर में उपस्थित हुए कई आवेदनकर्ताओं ने प्रकरणों के समाधान होने पर फोन लगाकर सीएम हेल्पलाइन नंबर पर उनकी शिकायत के निवारण होने की जानकारी खुशी-खुशी दी। कई आवेदक अपने प्रकरण का निराकरण होने पर खुश्सा होकर अपने गंतव्य की और लोटे। शिविर में आजादनगर से आई हिना मोहम्मद हुसैन ने बताया इस तरह से प्रकरणों के निराकरण के लिए शिविर आयोजन बहुत अच्छी पहल है। उन्होंने बताया इस तरह से शिविर के माध्यम से एक स्थान पर ही शिकायतों का आसानी से निराकरण हो रहा है। इसमें शिकायतकर्ता और समाधानकर्ता की उपस्थिति से शिकायत संबंधी प्रकरण का तत्काल निराकरण करने की पहल सराहनीय है।

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