Advertisement

73 शिक्षक फोन पर दे रहे छात्रों के सवालों के जवाब

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग हाई स्कूल और हायर सेकंडरी का परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है। इसी के तहत माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शुरू की गई हेल्पलाइन में काउंसलर तो छात्रों को परामर्श दे ही रहे हैं साथ ही 73 शिक्षक भी अपने विषयों से जुड़ी समस्याओं को हल कर रहे हैं।

मंडल की हेल्पलाइन सुबह 8 से रात 12 बजे तक चलती है। इसमें काउंसलर छात्रों से जुड़ी समस्याओं को मनोवैज्ञानिक तरीके दूर करते हैं। इसी के साथ वे छात्रों को बेहतर अंक लाने के गुर भी बता रहे हैं। खास बात यह है कि चार शिफ्टों में लगातार काउंसलिंग की जा रही है।
शिक्षक भी सुलझा रहे समस्या

काउंसलिंग में खास बात यह है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विषय विशेषज्ञों की भी लिस्ट तैयार की है। यह मॉडल स्कूलों के शिक्षक हैं। इनके मोबाइल नंबर काउंसलर्स को उपलब्ध करवाए हैं।
जब कोई छात्र अपने पाठ्यक्रम से संबंधित कोई प्रश्न पूछता है या सवाल का हल जानना चाहता है तो काउंसलर संबंधित शिक्षक का मोबाइल नंबर भी छात्र को बता रहे हैं। छात्रों को बताया जा रहा है कि वे सीधे उस विषय के शिक्षक से बात करें उनकी समस्या का तत्काल समाधान किया जाएगा। ज्यादातर छात्रों को कैमिस्ट्री, गणित, इंग्लिश, फिजिक्स, संस्कृत आदि विषयों में दिक्कत हैं।
24 घंटे भी दे रहे सेवाएं

मंडल ने दसवीं के 31 और 12वीं के 41 शिक्षकों को इस सूची में शामिल किया है। खास बात यह है कि इनमें से कुछ शिक्षक 24 घंटे अपनी सेवा दे रहे हैं। छात्र उन्हें कभी भी फोन लगा सकते हैं। इसके अलाववा अन्य शिक्षकों के टाइम स्लॉट तय हैं। छात्रों को उन्हें उसी दौरान कॉल करना होगा जो उन्होंने दिया है।
शहरी क्षेत्रों से ज्यादा फोन

काउंसलर नीता तिवारी ने बताया कि गुस्र्वार को काउंसलिंग का दूसरा ही दिन था। उन्होंने बताया कि फिलहाल तो शहरी क्षेत्रों के छात्रों के ज्यादा कॉल आ रहे हैं लेकिन धीरे-धीरे सभी जगह से छात्रों के फोन आने लगेंगे। पहले दिन 138 छात्रों ने फोन लगाया था जबकि गुस्र्वार को करीब 250 छात्रों के फोन आए थे। यहां शबनम खान, कविता चौबे, नीतू शर्मा, अंजना चौबे आदि काउंसलिंग कर रही हैं। काउंसलर्स के मुताबिक एक-दो बार जब छात्र बात कर लेते हैं उसके बाद उनका भरोसा बढ़ता है और वे अपनी बात समस्या को भी खुलकर बता पाते हैं।
ये सवाल पूछ रहे छात्र

- प्रश्नपत्र में इतने सारे सवाल हैं , तीन घंटे में ये कैसे हो पाएंगे?
- परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे आएंगे? किन बातों पर ध्यान दें।
- वार्षिक परीक्षा में प्रश्नपत्र कठिन तो नहीं आएगा?
- ब्लूप्रिंट कहां देखें।
- प्रश्नपत्र में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे?
- याद नहीं होता, कैसे याद करें। परीक्षा में भूल तो नहीं जाएंगे?
इन नंबरों पर करें संपर्क

हेल्पलाइन सुबह 8 से रात 12 बजे तक काम करेगी। छात्र यहां फोन नंबर 0755-2570248, 2570258 और मोबाइल नंबर 9424495482, 9424495483 पर संपर्क कर सकते हैं।
व्यक्तिगत भी कर सकते हैें संपर्क

अपनी समस्याओं के लिए छात्र और अभिभावक विज्ञान एवं गणित शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र , माशिमं परिसर में भी उपस्थित होेकर काउंसलर से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से परीक्षा के समय होने वाले मानसिक तनाव, परीक्षा का भय, अन्य मनोवैज्ञानिक और व्यक्तिगत समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

UPTET news

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Facebook