► Today's Breaking

LightBlog

Monday 20 March 2017

शिक्षकों को नहीं मिला पांच माह से वेतन, बेरंग रही होली

सात हजार अतिथि शिक्षकों सहित दो हजार अध्यापक को नहीं मिल रहा वेतन
सीहोर । नवदुनिया प्रतिनिधि जिले के करीब नौ हजार शिक्षकों को पांच माह से वेतन नहीं मिला है। जिससे शिक्षकों को घर चलाने में परेशानी हो रही है। ऐसे में होली का त्योहार होने के चलते उनका त्योहार भी बेरंग रहा। अतिथि शिक्षक और अध्यापक कई बार इसकी शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी को कर चुके हैं, लेकिन वे मामले को संकुल का बता कर पल्ला झाड़ लेते हैं।

जिले में सात हजार अतिथि शिक्षक कार्य कर रहे हैं। इनमें से किसी को भी करीब पांच माह से वेतन नहीं मिला है। ऐसे में अतिथि शिक्षकों के लिए सेवा देना मुश्किल होता जा रहा है। अतिथि शिक्षकों का कहना है कि उन्हें स्कूलों में काम करने वाले चतुर्थ क्षेणी कर्मचारी से भी कम वेतन मिलता है। जिसमें घर चलाना मुश्किल है, लेकिन हम जैसे-तैसे गुजारा कर रहे हैं, लेकिन उच्च अधिकारी हमारा कम वेतन भी समय पर देने में आनाकानी करते हैं। अतिथि शिक्षकों को दिवाली के समय वेतन मिला था। उसके बाद कुछ ही अतिथ शिक्षकों को वेतन मिला है। मार्च माह में हमें वेतन दिए जाने का आश्वासन दिया था, लेकिन अभी तक वेतन नहीं मिला है। जिससे होली का त्योहार बेरंग रहा।
अध्यापकों को भी नहीं मिला वेतन
जिले के कई संकुल केंद्रों ने अध्यापकों को पिछले दो माह से वेतन नहीं दिया है। जिससे शिक्षकों को परेशानी हो रही है। शहर के सुमाष संकुल के किसी भी अध्यापक को अभी तक वेतन नहीं मिला है। वहीं इछावर ब्लाक के लगभग 80 प्रतिशत संकुलों ने अध्यापकों को वेतन नहीं दिया है। इनमें से अधिकतर अध्यापकों ने लोन भी ले रखा है। जिससे उन पर चैक बाउंस होने पर एक हजार रुपए तक का मासिक अतिरिक्त भार पड़ रहा है। अध्यापक इस संबंध में कई बार इसकी शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी से कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक इस संबंध में कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं की है।
नहीं मिल रहा वेतन करेंगे आंदोलन
अतिथि शिक्षकों को बहुत कम वेतन दिया जाता है। साथ ही संकुल केंद्र वाले प्रतिमाह वेतन नहीं देते। ऐसे में परेशानी का सामना करना पड़ता है। त्योहारों पर भी वेतन न मिलने से हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। विभाग की लापरवाही के कारण जिले के सात हजार परिवारों में होली नहीं मनी।
अतुल शर्मा, प्रांतीय उपाध्यक्ष अतिथि शिक्षक संघ
कई बार दे चुके हैं सूचना
अध्यापकों को कई बार दो-तीन माह तक वेतन नहीं दिया जाता। जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसकी सूचना संघ ने कई बाद जिला शिक्षा अधिकारी को दी है, लेकिन संकुल केंद्र वाले कार्रवाई करने में आनाकानी करते हैं।
सतीष त्यागी, जिला अध्यक्ष संविदा अध्यापक संघ
डलवाया जा रहा वेतन
जिन भी शिक्षकों को वेतन नहीं मिला है उनके खातों में वेतन डलवाया जा रहा है। जल्द ही सभी को वेतन मिल जाएगा।
अनिल वैद्य, जिला शिक्षा अधिकारी
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved