► Today's Breaking

LightBlog

Monday 18 November 2019

शिक्षक भर्तीः एक दिसंबर से होगी भर्ती प्रक्रिया, 15 जनवरी से पहले मिलेगी नियुक्ति

भोपाल। मध्यप्रदेश में शिक्षकों की सीधी भर्ती का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-1 और वर्ग-2 के रिजल्ट के बाद 40 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो रही है। खास बात यह है कि 15 जनवरी से पहले ( Madhya Pradesh Teacher Recruitment) अभ्यर्थी को नियुक्ति दे दी जाएगी।


मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP TET) वर्ग-1 और वर्ग-2 के रिजल्ट घोषित पहले ही हो चुके हैं। इसमें चयनित कुल 40 हजार से अधिक अभ्यर्थियों नियुक्ति दी जाएगी। इसकी भर्ती प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। यह प्रक्रिया 15 जनवरी 2020 तक पूरी कर ली जाएगी।
मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने काउंसिलिंग के लिए 1 दिसंबर से आवेदन करने की तारीख तय कर दी है। इसके तहत शिक्षा विभाग की कोर ग्रुप की हाल ही में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के संबंध में समय सारिणी तय कर एनआईसी दे दी गई है।

गौरतलब है कि फरवरी-मार्च 2019 में शिक्षक पात्रता वर्ग-1 और वर्ग-2 की परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से ली गई थी। इसके पांच माह बाद 28 अगस्त को वर्ग-1 का रिजल्ट आ गया, जबकि 26 अक्टूबर को वर्ग-2 (MP TET Result 2019) का रिजल्ट घोषित कर दिया गया।

खाली पदों की जानकारी मांगी
स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को पत्र लिखकर जिले में खाली पड़े शिक्षकों के पदों की जानकारी मांगी है। इसके लिए उन्हें 20 नवंबर तक का समय दिया गया है।

एक नजर
20 नवंबर तक स्कूल शिक्षा विभाग दे देगा खाली पदों की जानकारी।
1 दिसंबर को विज्ञापन प्रकाशित होगा।
1 से 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।
2 से 16 दिसंबर तक दस्तावेजों के सत्यापन का काम होगा।
21 दिसंबर तक सत्यापित आवेदनों की सूची प्रकाशित होगी।
22 से 27 दिसंबर तक च्वाइस फीलिंग का समय रखा गया है।
5 जनवरी 2020 तक चयनित आवेदकों के नियुक्ति आदेश जारी कर दिए जाएंगे।
15 जनवरी 2020 तक आदेश के आधार पर ज्वाइनिंग करना और सर्विस बुक तैयार करना जरूरी रखा गया है।


मंत्री ने किया ट्वीट
इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा था कि उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत जल्दी काउंसिलिंग शुरू होगी। जनवरी 2020 में शिक्षक बनने वाले सभी उम्मीदवारों को मंत्री जी ने अग्रिम बधाई भी दे दी।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved