► Today's Breaking

LightBlog

Wednesday 2 May 2018

संविदा शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी, MPPEB ने दी ये जानकारी

जबलपुर। स्कूल शिक्षा विभाग में भर्ती की लंबे अरसे से राह तक रहे युवक-युवतियों में सोमवार को उस वक्त खुशी की लहर दौड़ गई जब सोशल मीडिया पर संविदा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की सूचना आयी। सूचना पढ़ते ही कई बेरोजगार युवक-युवतियां संविदा शिक्षक का भर्ती आवेदन जमा करने के लिए एमपीऑनलाइन के कियोस्क सेंटर्स में पहुंच गए। लेकिन कियोस्क सेंटर पहुंचे युवकों को सच्चाई जानकर निराश होना पड़ा।
सोशल मीडिया पर वायरल संविदा शिक्षक भर्ती का पोस्ट फर्जी निकला। लेकिन भर्ती प्रक्रिया के विज्ञापन जारी होने से मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड(पीइबी) तक हड़कंप मच गया। बाद में पीइबी ने शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए किसी प्रकार के विज्ञापन जारी किए जाने की बात से इनकार किया।
पीडीएफ में पूरा ब्योरा
सोशल मीडिया पर वायरल हुए संविदा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के फर्जी विज्ञापन को हू-ब-हू सरकारी विज्ञापन की तरह तैयार किया गया था। इस विज्ञापन में संविदा शिक्षक वर्ग-2 की भर्ती के लिए 10 से 25 मई तक आवेदन मांगे गए थे। बकायदा 23 पन्नों की पीडीएफ फाइल में तमाम जानकारी सहित जुलाई 2018 में परीक्षा होना बताया गया था। इसके चलते बेरोजगार युवा विज्ञापन को सही समझने की भूल कर बैठे। सोशल मीडिया पर जानकारी पढऩे के बाद अपने परिचितों सहित विभाग से परीक्षा के संबंध में दिन भर पूछताछ करते रहे।
सात साल से नहीं हुए भर्ती
प्रदेश में संविदा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया करीब 7 वर्ष से बंद है। इस बीच बड़ी संख्या में युवाओं ने संविदा शिक्षक की पात्रता के लिए बीएड और एमएड की पढ़ाई की है। लाखों रुपए फीस चुकाने के बाद वेकेंसी नहीं निकलने से युवाओं का बड़ा वर्ग निराश है। ऐसे में सोशल मीडिया पर जब भर्ती का विज्ञापन जारी हुआ तो युवाओं ने इसे बेहद तेजी से शेयर किया। संविदा शिक्षक के लिए पात्र जिस भी युवा बेरोजगार ने फर्जी विज्ञापन को पढ़ा वह सीधा दौड़ता हुआ आवेदन जमा करने के लिए कियोस्क सेंटर पहुंचा। लेकिन जब कियोस्क संचालकों ने संविदा शिक्षकों की भर्ती संबंधी कोई नोटिफिकेशन नहीं आने की जानकारी दी तो वे हैरान रह गए। इसके बाद उन्होंने संविदा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से संबंधित समस्त विभागों ने जानकारी खंगालना शुरू किया। और आखिर में जब तस्वीर साफ हुइ तो सोशल मीडिया पर जारी विज्ञापन फर्जी निकला।

निर्देश प्राप्त होंगे तो कराएंगे
एमपीपीइबी में एग्जाम कंट्रोल प्रो. एकेएस भदौरिया के अनुसार पीइबी की ओर से एेसा कोई भी विज्ञापन जारी नहीं किया गया है। भर्ती के लिए अभी कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। यदि आते हैं तो हम इसे कराएंगे।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved