► Today's Breaking

LightBlog

Saturday 16 December 2017

हाजरी लगाकर स्कूल से गायब हो रहे शिक्षक

बालाघाट. जिले के आदिवासी अंचलों के स्कूलों में शिक्षकों की बेजा मनमानी चल रही है। यहां शिक्षक स्कूल तो पहुंच रहे हैं। लेकिन सिर्फ हाजरी लगाकर स्कूल से गायब हो रहे हैं।
ऐसे मामले भी अधिकारियों के निरीक्षण में सामने आए हैं। इसके बाद अधिकारियों ने ऐसे शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।
बिरसा के बीआरसी द्वारा प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण करने पर अनुपस्थित पाए गए 07 शिक्षकों एवं शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतने पर एक शाला की प्रभारी प्रधान पाठक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है कि क्यों न उनके विरुद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। इन शिक्षकों को तीन दिनों के भीतर बीआरसी के समक्ष में उपस्थित होकर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने कहा गया है।
निरीक्षण के दौरान प्राथमिक शाला अडोरी के सहायक अध्यापक रुपेन्द्र चौहान बिना सूचना के शाला से 09 से 11 दिसंबर तक अनुपस्थित पाए गए। इसी प्रकार ग्राम पितकोना की माध्यमिक व प्राथमिक शाला के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि दोपहर 3.40 बजे ही दोनों शाला बंद कर दी गई थी। इस पर माध्यमिक शाला पितकोना के प्रभारी प्रधान पाठक दुलीचंद बरघैया, शिक्षक तुकाराम घोरमारे, डीआर वानखेड़े व प्राथमिक शाला पितकोना के प्रभारी प्रधान पाठक पूरनलाल डिब्बे को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
42 में से एक छात्रा ही थी उपस्थित
बीएसी द्वारा 11 दिसंबर को प्राथमिक शाला सुकुलपाट का निरीक्षण करने पर पाया गया कि उस स्कूल में कुल 42 बच्चे दर्ज है और 11 दिसंबर को शाला में एक मात्र छात्रा ही उपस्थित थी। प्राथमिक शाला सुकुलपाट की शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष ने बताया कि प्राथमिक शाला के शिक्षक बच्चों को पढ़ाने में रूचि नहीं लेते हंै। शाला में प्रतिभा पर्व के दौरान किसी भी प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया गया और न ही बच्चों को पुरुस्कार वितरित किया गया है। इस पर प्राथमिक शाला सुकुलपाट की प्रभारी प्रधान पाठक नंदा उके को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
हस्ताक्षर कर गायब थे अध्यापक
आकस्मिक निरीक्षण में पाया गया कि सेटेलाईट शाला पानावाही के सहायक अध्यापक हिम्म्तलाल बोपचे रजिस्टर में हस्ताक्षर कर शाला से गायब हो गए थे। इस पर उन्हें भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इन सभी शिक्षकों को तीन दिनों के भीतर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने कहा गया है। समय सीमा में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर एक पक्षीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved