भोपाल। जुलाई तक सभी सरकारी स्कूलों में एक शिकायत
पेटी रखी जाएगी, जिसमें छात्र अपनी शिकायत और सुझाव लिखकर डाल सकेंगे।
शिक्षक विद्यार्थियों को बताएंगे कि शिकायत पेटी उनके लिए किस तरह से
उपयोगी है। शिकायत पेटी को हर माह बाल कल्याण समिति के समक्ष खोला जाएगा।
बच्चों की जो भी शिकायत होगी उसका समाधान किया जाएगा। अगर कोई बच्चा रचनात्मक सुझाव देता है तो उसे पुरस्कृत भी किया जाएगा। फिलहाल अधिकांश सरकारी स्कूलों में शिकायत पेटी की व्यवस्था नहीं है। कई बार बच्चे स्कूल में ही प्रताड़ित होते हैं पर उनकी सुनवाई नहीं हो पाती।
वे संकोच के कारण अपनी बात शिक्षकों को भी नहीं बता पाते। शिकायत पेटी लगने के बाद बच्चों की बात उच्च अधिकारियों तक सीधे पहुंच पाएगी और उनकी समस्या का त्वरित समाधान भी संभव हो सकेगा।
लोक शिक्षण की अपर परियोजना संचालक शिल्पा गुप्ता के मुताबिक सभी संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी शिकायत पेटी लगाने के बाद जिलेवार रिपोर्ट, संख्यात्मक जानकारी के साथ संचालनालय को भेजेंगे। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि शिकायत पेटियों की सतत् मॉनीटरिंग की जा सके।
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वे संकोच के कारण अपनी बात शिक्षकों को भी नहीं बता पाते। शिकायत पेटी लगने के बाद बच्चों की बात उच्च अधिकारियों तक सीधे पहुंच पाएगी और उनकी समस्या का त्वरित समाधान भी संभव हो सकेगा।
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