► Today's Breaking

LightBlog

Monday 10 July 2023

MP News: मध्य प्रदेश के शिक्षकों के लिए जरूरी खबर, अंतिम मौका आज, नहीं किया ये काम तो हो जाएंगे बाहर

 भोपाल/आकाश द्वीवेदी: मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर है. अगर अब तक आपने अपने जिलों का चयन नहीं किया है तो तुरंत कर लें वरना अभ्यर्थी भर्ती से बाहर हो जाएंगे. इसके बाद वे प्रावधिक पात्रता सूची में नाम होने मात्र से नियुक्ति का दावा नहीं कर सकेंगे. लोक शिक्षण संचालनालय ने पहले इसके लिए 1 से 4 जुलाई तक का समय निर्धारित किया था, लेकिन कम आवेदन को देखते हुए एक दिन के लिए समय सीमा को बढ़ा दिया गया है. 

लोक शिक्षण संचालनालय ने दी जानकारी

cre Trending Stories

लोक शिक्षण संचालनालय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023- दस्तावेज सत्यापन उपरांत प्रावधिक रूप से पात्र पाए गए अभ्यर्थियों के लिए जिला चयन हेतु अंतिम सूचना जारी की गई है. इसके तहत जो अभ्यर्थी 4 जुलाई तक जिलों की च्वाइस फिलिंग नहीं कर पाए हैं, वो 5 जुलाई को भी कर सकते हैं. 

 

28 जिलों का है विकल्प
जिला चयन के लिए पात्रता सूची में सभी अभ्यर्थियों को जिलों का प्राथमिकता क्रम का चयन करना होगा. स्कूल शिक्षा विभाग के लिए 26 जिले हैं और जनजातीय कार्य विभाग के दो जिले हैं. जनजातीय कार्य विभाग के दो जिले सिर्फ अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए रिजर्व हैं. यानी ST के अभ्यर्थियों को 28 जिलों में प्राथमिकता है, जबकि अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 26 जिलों में प्राथमिकता दी जाएगी. अभ्यर्थियों को अपनी प्राथमिकता के आधार पर जिलों का क्रम निर्धारित करना है. 

अभ्यर्थी जब अपने जिलों का चयन कर लेंगे इसके बाद जिलों के प्राथमिकता क्रम के आधार पर मेरिट के अनुसाल जिलावार और वर्गवार रिक्तियों के आधार पर लिस्ट तैयार होगी. हालांकि, जिला परिवर्तन के संबंध में कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. जिलावार चयन सूची जारी होने के बाद अगली प्रक्रिया के लिए अलग से अभ्यर्थियों को जानकारी दी जाएगी. 

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved