► Today's Breaking

LightBlog

Wednesday 12 July 2023

शिक्षक वर्ग-2 के लिए संभावित 11300 पद, 5670 पदों के लिए ही भर्ती निकली, आवेदकों में निराशा

 भास्कर संवाददाता | सीहोर


शिक्षक पात्रता परीक्षा में शुक्रवार से वर्ग 2 के लिए वर्ग-1 के बाद अब वर्ग-2 के लिए भी विज्ञापन जारी कर दिया गया है। ऑनलाइन फार्म शुक्रवार से शुरु हो गए हैं। उम्मीदवार 12 अक्टूबर तक फार्म भर सकते हैं। परीक्षा 19 जनवरी से होगी। हालांकि माध्यमिक शिक्षक के लिए जारी हुए विज्ञापन के बाद आवेदकों को खुशी से ज्यादा निराशा हाथ लगी है। विज्ञापन में मात्र 5670 पद ही दर्शाए हैं।

वर्ग-2 में संभावित रिक्त पदों की संख्या 11300 थी। इस हिसाब तो यह पद सीधे आधे कर दिए गए हैं। जबकि वर्ग-1 यानी उच्चतम माध्यमिक शिक्षक के लिए संभावित पद 10 हजार 800 बताए गए थे, लेकिन जब विज्ञापन निकला तो यह पद 17000 निकले। यानी संभावित पदों से सीधे 6200 ज्यादा। ऐसे में वर्ग-2 यानी माध्यमिक शिक्षक के लिए भी आवेदकों को इंतजार था कि यहां संभावित पदों से ज्यादा पद निकलेंगे, लेकिन स्थिति उल्टी हो गई। वर्ग-2 का विज्ञापन जारी होने के बाद अब सबसे ज्यादा इंतजार वर्ग-3 यानी प्राथमिक शिक्षक के विज्ञापन के लिए हो रहा है। इसमें संभावित पद 9500 बताए गए हैं। सबसे ज्यादा आवेदक इसी परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में इन आवेदकों को एक ओर जहां विज्ञापन जारी होने का बेसब्री से इंतजार है।

प्रदेश में 70 हजार से अधिक अतिथि शिक्षक कार्यरत, फिर पद इतने कम क्यों : वर्ग 2 में आवेदन करने की तैयारी करने वाले सुशील मेवाड़ा बताते हैं कि अकेले सीहोर जिले में वर्ग-1 से 3 तक करीब 2 हजार से ज्यादा अतिथि शिक्षक हैं। जबकि प्रदेश में इनकी संख्या 70 हजार से अधिक है। ऐसे में शुरुआती दो विज्ञापनों में मात्र 22 हजार 670 पद ही विज्ञापित किए हैं। इस हिसाब से अभी भी करीब 50 हजार पदों की गुंजाइश है। ऐसे में क्या प्राथमिक शिक्षक के विज्ञापन में बड़ी संख्या में पद जारी होंगे? इसका जवाब फिलहाल कोई नहीं दे रहा है।

उच्चतम माध्यमिक शिक्षक के फॉर्म अब 5 तक जमा होंगे
उच्चतम माध्यमिक शिक्षक के फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर अब 5 अक्टूबर कर दी गई है। पहले अंतिम तारीख 25 सितंबर थी। ऐसे में फॉर्म भरने से वंचित रहे आवेदकों के पास अगले 8 दिन का समय और है कि वे फॉर्म भर सकें। गौरतलब है कि करीब 17 हजार पदों के लिए 11 सितंबर से फॉर्म भरे जा रहे हैं। आवेदन में संशोधन 6 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved