► Today's Breaking

LightBlog

Wednesday 12 July 2023

स्कूलों में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों पर 12 से 14 जुलाई तक आवेदन बुलाए जाएंगे

 MP News:भोपाल(नवदुनिया प्रतिनिधि)। सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।12 जुलाई से आवेदन शुरू शुरूकिए जा रहे हैं।लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने सत्र 2023-24 के तहत स्कूलों में अतिथि शिक्षकों को नियुक्त करने की गाइडलाइन जारी कर दी है।

इसके अनुसार स्कूलों में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों पर अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे। रिक्त पदों को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन स्कूलों में पहले से पैनल तैयार है, उनमें बुधवार से अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित किया जाएगा। वहीं जिनमें पैनल तैयार नहीं हैं, उनमें 12 से 14 जुलाई तक आवेदन बुलाए जाएंगे।17 जुलाई से अतिथि शिक्षक को आमंत्रित किया जाएगा और रिपोर्टिंग कराई जाएगी।संकुल प्राचार्य आनलाइन आमंत्रित किए गए आवेदक को तत्काल आमंत्रण पत्र प्रदान करेंगे।आवेदक की स्कूल में उपस्थिति इसी आमंत्रण पत्र के आधार पर मान्य की जाएगी। अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित करने किसी भी स्थिति में आफलाइन रूप से अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित नहीं किया जाए।आवेदक के पास स्कोर कार्ड होना जरूरी है।

सीएम राइज स्कूलों में भी भर्ती की जाए

सीएम राइज स्कूलों में विषय शिक्षकों के रिक्त पद के लिए इसी प्रक्रिया के अनुसार अतिथि शिक्षक रखे जाएं। स्कूलों में प्रयोगशाला, खेलकूद और अन्य सह अकादमिक पदों के लिए भी इसी प्रक्रिया के अनुसार भर्ती की जाए।

इस आधार पर किया गया अपडेशन

-इसमें नियमित शिक्षक के कार्यरत नहीं होने से पद रिक्त होने के कारण।

-नियमित शिक्षक के 15 दिन या उससे अधिक दिवस के अवकाश व प्रशिक्षण आदि के कारण।

-स्कूलों में रिक्तियों को संकुल प्राचार्य द्वारा अतिथि शिक्षक पोर्टल में दर्ज किया जाए।

-जिला शिक्षा अधिकारी के अनुमोदन के बाद रिक्तियां अतिथि शिक्षक पोर्टल पर प्रदर्शित होंगी।

Posted By: Lalit Katariya

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved