► Today's Breaking

LightBlog

Friday 10 June 2016

शिक्षकों को अब फिर 16 जून से लगानी होगी ई-अटेंडेंस , निर्देश जारी

मुरैना। नए शिक्षण सत्र में एक बार फिर से शिक्षकों को एम शिक्षा मित्र एप से अपनी हाजिरी लगानी होगी। यानी 16 जून से नया शिक्षण सत्र शुरू होगा और शिक्षकों को ई-अटेंडेंस लगानी होगी। हालांकि शिक्षा विभाग ने एम शिक्षा मित्र एप से ई-अटेंडेंस लगाने की योजना पिछले शिक्षण सत्र में ही लागू की थी।
शिक्षा विभाग की तरफ से सभी कर्मचारियों को 10 जून तक एप को मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए कहा गया है और 16 जून से स्कूल खुलने पर उन्हें इसी एप से अपनी उपस्थिति देनी होगी। ऐसा न करने वाले शिक्षकों, अधिकारियों का वेतन काट लिया जाएगा।
इसलिए पिछले सत्र में लागू नहीं हो पाई थी योजना
एम शिक्षा मित्र एप से मोबाइल से उपस्थिति लगाने की योजना पिछले शिक्षण सत्र में लागू की गई थी, लेकिन उस समय एप में मोबाइल की सही लोकेशन नहीं आती थी। इस बार शिक्षा विभाग ने इस एप को अपडेट किया है। यानी अब एप में मोबाइल की सही लोकेशन आएगी। विभाग का दावा है कि इस बार ई-अटेंडेंस योजना सफल होगी। क्योंकि इस बार एप में पुरानी खामियों को ठीक कर दिया गया है। इस वजह से उपस्थिति में दिक्कत नहीं आएगी।
यह विशेषता एम शिक्षा मित्र एप की
- कर्मचारी उपस्थिति लगाएगा तो एप के जरिए उसकी एक्युरेट पोजीशन मिलेगी और कर्मचारियों की उपस्थिति लग जाएगी।
- यदि कहीं पर नेटवर्क नहीं मिलता है और कर्मचारी एप में जाकर अपनी उपस्थिति लगाता है तो नेटवर्क मिलने पर एप उसी समय को उपस्थिति के रूप में दिखाएगा जब कर्मचारियों ने उससे उपस्थिति लगाने का प्रयास किया होगा।
- एम शिक्षा मित्र से शिक्षक अपनी पे स्लिप सहित अन्य सभी जानकारी मोबाइल पर देख सकेगा और उसे अपने पास रख सकेगा। अवकाश भी इसी एप से ले सकेगा।
एम शिक्षा मित्र एप के प्रयोग से यह होगा
- यदि कोई भी शिक्ष लगातार तीन दिन तक देरी से उपस्थिति लगाता है तो उसका एक दिन का सीएल अवकाश कट जाएगा। यदि शिक्षक या कर्मचारी के खाते में अवकाश नहीं है तो एक दिन का वेतन कट जाएगा।
- शिक्षा विभाग की विभिन्न जानकारियों को भी शिक्षक अपने मोबाइल पर देख सकेंगे। इनमें शिक्षा विभाग से जुड़े से समाचार व फेरबदल भी हो सकते हैं।
- इसी एप से कर्मचारी अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। शिकायत जिस विभाग की होगी उस विभाग के अफसर इस शिकायत को ऑनलाइन देख सकेंगे। इससे शिक्षकों की समस्याएं जल्द हल हो सकेंगी।
शिक्षक कर सकते हैं विरोध
पिछले शिक्षण सत्र में जब विभाग ने ई-अटेंडेंस की योजना शुरू की थी तो जिले के सभी शिक्षकों ने अपनी ओर से इस योजना का भरपूर विरोध किया था। चूंकि बाद में यह योजना एप में कमी होने से रोक दी गई थी, लेकिन इस बार यह योजना फिर से शुरू हो रही है तो शिक्षक फिर से इसका विरोध कर सकते हैं।
कथन
- शासन के निर्देश के मुताबिक शिक्षकों को अपनी उपस्थित एम शिक्षा मित्र से लगानी होगी। इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।
Sponsored link :
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved