► Today's Breaking

LightBlog

Wednesday 5 June 2019

जिलेे के अध्यापकों को 3 माह से नहीं मिला वेतन, अब करेंगे आंदोलन

मंडला। जिले में कार्यरत अध्यापक संवर्ग को शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा सेवा कैडर अंतर्गत जनजाति कार्य विभाग मेंं कार्यरत अध्यापकों को नई वेतन व्यवस्था के तहत राज्य के रेगुलर कर्मचारियों की भांति ट्रेजरी एम्पलाई कोड जारी करने के बाद ट्रेजरी से ही वेतन भुगतान की व्यवस्था की गई है। जिसके लिए अध्यापकों को ट्रेजरी एम्पलाई कोड जारी करना अनिवार्य किया गया है।
इसके अभाव में अध्यापक संवर्ग को वेतन का भुगतान नहीं किया जा सकेगा। जिले में कार्यरत अध्यापकों को विगत 3 माह से वेतन नहीं दिया गया है और न ही उन्हें आज तक ट्रेजरी एम्पलाई कोड जारी नहीं किया गया। इतना ही नहीं, जिनके एम्पलाई कोड जारी कर दिए गए हैं उन्हें भी आवंटन ना होने के कारण वेतन का भुगतान नहीं हो रहा।
अध्यापक संवर्ग आर्थिक और मानसिक रूप से हो रहा प्रताडि़त
जिला अध्यक्ष संतोष सोनी ने बताया कि 3 माह से वेतन ना मिलने के कारण अध्यापक संवर्ग आर्थिक और मानसिक रूप से प्रताडि़त हो रहा है और अपने पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन नहीं कर पा रहा जिसके कारण अध्यापकों में रोष है। अध्यापक संवर्ग आंदोलन के लिए बाध्य होकर 6 जून से अनिश्चितकालीन हड़ताल करेगा। इस आंदोलन में प्रान्तीय अध्यक्ष भरत पटेल भी सम्मिलित रहेंगे। जब तक अध्यापको की समस्याओ का निराकरण नहीं किया जाता आंदोलन जारी रहेगा इसकी सूचना एवं ज्ञापन कलेक्टर मण्डला को सौंप दिया गया है।

समस्याओं का अंबार
जनजातीय कार्य विभाग में अध्यापक संवर्ग के विभिन्न समस्याए आज तक निराकृत नहीं की गई हैं। उपायुक्त जनजातीय कार्य विभाग जबलपुर एवं आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग भोपाल से माध्यमिक शिक्षक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षक के 50 प्रतिशत आदेश जारी नही किए गए हैं। इसके अतिरिक्त शिक्षा विभाग से जनजाति कार्य विभाग में स्थानान्तरित अध्यापको को एमपी-टास की सूची में आज तक सम्मिलित नहीं किया गया है।

प्रोफाइल पंजीयन आज तक नहीं किया गया है
विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से जिले के कुछ विकास खंडों में छठवें वेतनमान का प्रथम किश्त का भुगतान वित्तीय वर्ष 2018 में जाना था लेकिन आज तक एरियर के प्रथम किश्त का भुगतान विकासखंड बिछिया में लफरा, रामनगर, उत्कृष्ट बिछिया, विकासखंड मोहगांव में मोहगांव एवं चाबी, मण्डला विकास खंड में महराजपुर, विकासखंड घुघरी में कन्या घुघरी एवं नैझर में नहीं किया गया है बताया गया है कि कुछ अध्यापकों के आधार कार्ड आई मैच करके बने हैं उनका प्रोफाइल पंजीयन आज तक नहीं किया गया है। एनपीएस की मिसिंग की राशि आज तक नहीं डाली गई है जबकि अध्यापकों के वेतन से नियमित रूप से राशि की कटौती की गई है। सातवें वेतनमान का भुगतान आज दिनांक तक लंबित है। विभाग को अनेकों बार पत्राचार करने के उपरांत भी कोई कार्यवाही ना होने के कारण आजाद अध्यापक संघ आंदोलन करने को मजबूर है। यही कारण है कि मंगलवार उपरोक्त समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर जटिया को ज्ञापन देकर उक्त समस्याओ का निराकरण अविलंब कराने की मांग की गयी है।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Popular Posts

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved