► Today's Breaking

LightBlog

Friday 17 June 2016

कॉलेज में एप से होगा दस्तावेज का सत्यापन

भास्कर संवाददाता | श्योपुर स्कूल शिक्षा विभाग में जी का जंजाल साबित हो रहा एम शिक्षामित्र कॉलेज के गलियारों में मददगार साबित होगा। इसकी मदद से कॉलेज के प्रोफेसर छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन कर सकेंगे। इससे जहां अभिलेखों के सत्यापन पर होने वाला समय बचेगा।
वहीं सत्यापन की प्रक्रिया सरल और रोचक भी हो जाएगी। सूत्रों के अनुसार उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी और गैरसरकारी कॉलेजों के लिए भी एम शिक्षामित्र नाम की एप्लीकेशन शुरू की है।

इस एप की सुविधा के तहत अब दाखिला लेने वाले छात्रों को अपने दस्तावेज का सत्यापन कराने के लिए घंटों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। विभाग द्वारा लांच किए गए इस एप की मदद से सरकारी कॉलेजों के प्रोफेसर दस्तावेज का वेरीफिकेशन कर सकेंगे। यह सुविधा प्रदेश के सभी कॉलेजों में मंगलवार से शुरू हो जाने का दावा किया गया है। बताया गया है कि जिन संस्थानों में कम्प्यूटर्स की कमी है, वहां प्रोफेसर अपने स्मार्ट फोन पर इस एप को अपलोड कर वेरीफिकेशन कर सकते हैं। जहां तक पीजी कॉलेज श्योपुर का सवाल है यहां सत्यापन की प्रक्रिया पहले से ऑनलाइन संचालित है। प्राचार्य डॉ एसडी राठौर ने बताया है कि दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन बिना किसी बाधा के किया जा रहा है। बावजूद इसके प्राचार्य का कहना है कि इस तरह की नई सुविधा का उपयोग जरूरत के मुताबिक किया जा सकता है।

छात्र अब 4 किस्तों में जमा कर सकेंगे अपनी फीस

इस साल कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्र चार किस्त में अपनी फीस जमा कर सकेंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने फीस जमा करने के लिए छात्रों को राहत दी है। कॉलेज छात्रों के हित में सुविधानुसार चार किस्त में शुल्क ले सकते हैं। यह निर्णय छात्रों के अनुरोध के बाद लिया है।
Sponsored link :
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved